Aloe Vera, Aloe Vera Uses​

Aloe vera ke fayde

aloe vera plant

ALOE VERA कितना. फायदेमंद है स्वास्थ्य के लिए?

Aloe vera, Aloe vera uses -दोस्तों आज मैं आपको एलोवेरा के ऐसे छोटे-छोटे फायदों की जानकारी दे रही हूं, जो हमारी  स्किन स्वास्थ और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद और गुणकारी है। आयुर्वेद में  तो एलोवेरा को सदियों से एक दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। 

यह एक बहुत ही दिव्य औषधि है। जिसका इस्तेमाल यदि हम लगातार करें तो बहुत सी बीमारियों से निजात पा सकते हैं। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के अंदर और बाहर दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 

जैसे इसमें कार्बनिक और अकार्बनिक यौगिक, विटामिन सी, ई और बीटा कैरोटीन, खनिज जैसे कापर, सोडियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, फॉलिक एसिड, कोलीन, आदि महत्वपूर्ण तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं ।

Aloe vera का प्रयोग करना  बहुत सरल और आसान है। एलोवेरा का  पौधा या जेल बहुत ही आसानी से मार्केट में मिलने जाते हैं। आपको जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि आजकल इसका प्लांट घरों घर पर लगाया जाता है। 

इस प्लांट को घर पर लगाने के लिए एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत नहीं होती। और यह  थोड़े से ही समय में काफी बढ़ जाता है। घर में लगाने से यह फायदा भी है कि हम इसे जब चाहे तब फ्रेश और ताजा यूज कर सकते हैं। जो इसे घर में लगाने में असमर्थ हो, मार्केट का जेल भी यूज कर सकते हैं।

ALOE VERA का उपयोग कैसे करें?

 

aloe vera uses

यदि आप प्लांट से जेल यूज कर रहे हो तो उसे कैसे यूज करना है। उसकी प्रोसेस की पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए। बहुत से लोग कहते हैं कि एलोवेरा खाने में कड़वा लगता है और चेहरे में लगाने से इचिंग और खुजली होती है। इसका मतलब वह प्लांट का उपयोग सही तरीके से नहीं कर रहा है। 

एलोवेरा के प्लांट से चाकू की सहायता से पहले आप एक पत्ती काट ले। यह बहुत ही नरम होती है। काटने के बाद इस पत्ती में अगल बगल जो कांटे होते हैं, उन्हें भी पतला पतला निकाल ले। 

इस के काटने से पीला पीला द्रव निकलता है, वहीं इसकी कड़वाहट का कारण होता है। इस पीले द्रव को निकल जाने दे। इसलिए इसे काट कर तुरंत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

कम से कम आधे घंटे तक काटकर आप इसे टिका कर रख दें। फिर आप इसे अच्छे साफ पानी से धोकर उपयोग में लाएं। इसकी ऊपर नीचे की पतली सतह को काटकर आप चेहरे और बालों के लिए एवं इसका अंदर का सफेद गूदा खाने के लिए  इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे काट कर आप कई दिनों तक उपयोग में ला सकते हैं। 

ALOE VERA जूस पीने  के क्या फायदे है?

blank

एलोवेरा (Aloe vera, Aloe vera uses )  के जूस को लगातार पीने से एसिडिटी, कब्ज, इनडाइजेशन जैसी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। यह शुगर को भी कंट्रोल करता है। कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखता है। 

जिसका  इम्यून सिस्टम ठीक नहीं है, उसे स्ट्रांग करने में हमारी मदद करता है। जिन्हें गठिया अर्थराइटिस की प्रॉब्लम है, उनके लिए Aloe vera रामबाण औषधि है। यह हारमोंस सिस्टम को ठीक करता है।

किचन में काम करते समय यदि हाथ जल जाता है या गर्म तेल के छींटे हमारे शरीर के किसी भी हिस्से में उचट जाते हैं। तो आप Aloe vera जेल को धीरे-धीरे लगा लीजिए। इसके प्रयोग से आपको फफोला नहीं पड़ेगा और जलन से भी काफी हद तक राहत मिलेगी। 

यह याद रखें इसका प्रयोग लगातार कुछ महीने करें तभी आपको परिणाम अच्छे मिलेंगे। जैसे पेट भरने के लिए रोज खाना जरूरी है। उसी तरह यदि स्वस्थ रहना है, तो इसका इस्तेमाल रोज करना जरूरी है।  यदि आप रोज Aloe vera जूस पिएंगे तो यकीन मानो आप बहुत सी बीमारियों से छुटकारा पा जाएंगे।

Aloe vera, Aloe vera uses for hair,

ALOE VERA बालों के लिये कितना फायदेमंद है?

 

Aloe vera for hair

एलोवेरा जेल का उपयोग  बालों में करने से बाल झड़ना व टूटना बंद हो जाते हैं। यह डैंड्रफ को दूर करने में भी सहायक है। बालों की ग्रोथ अच्छी करता है। 

यदि आप अरंडी के तेल में जेल मिला लें और  इसमें विटामिन ई कैप्सूल डालकर अपने बालों की जड़ों में अप्लाई करते हैं। तो यकीन मानो आपके बाल सिल्की और शाइनी हो जाएंगे। 

बालों में एक नई जान आ जाएगी। फिर आपके बालों को  मार्केट के किसी शैंपू की जरूरत ही महसूस नहीं होगी। और आपके बालों को नेचुरल ग्लो मिलेगा साथ ही आप केमिकल से भी बचे रहेंगे।

ALOE VERA, Aloe vera uses for skin,

एलोवेरा स्किन के लिये कितना फायदेमंद है?

 

Aloe vera for face

एलोवेरा जेल में विटामिन सी, बहुत ज्यादा बीटा कैरोटीन और मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। जो हमारी स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। एलोवेरा हमारी स्किन की कई बीमारियों को खत्म करने में मदद करता है। 

आपका चेहरा रुखा बेजान है, कोई साइन नहीं है, झाइयां है, पिंपल्स हैं,  एक्ने दाग-धब्बे हैं तो एलोवेरा आप के लिये बहुत उपयोगी है। कलर फेयर करने यहां तक कि स्क्रब और क्लींजिंग के लिए भी एलोवेरा बहुत काम आता है। 

स्किन की कोई भी प्रॉब्लम हो एलोवेरा जेल का यूज करके आप उस से निजात पा सकते हैं। 

स्किन के किन-किन बीमारियों के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग आपको कैसे करना है। और क्या क्या मिलाकर बनाना है। यही मैं आप लोगों को बताने का प्रयास कर रही हूं। इसको बनाने में ज्यादा टाइम भी नहीं लगता है और यह सामग्री लगभग सभी के घरों में मौजूद रहती है।

1.  पिंपल्स हटाने के लिए – 

इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस एलोवेरा प्लांट की पत्ती को दो भागों में काटकर, इसे मसाज जैसे चेहरे पर यूज करें। और थोड़ी देर लगा कर  धो लें। रोज यूज करने से आपके चेहरे के पिंपल्स गायब हो जाएंगे और आपके चेहरे में नमी भी बनी रहेगी।

2.  ग्लोइंग स्किन पाने के लिए –

इसके लिए आप दो चम्मच एलोवेरा जेल में दो चुटकी हल्दी, एक चम्मच रोज वाटर, एक चम्मच शहद ले कर, इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर एक फेस पैक बना ले। इस फेस पैक को 20 मिनट चेहरे में लगाएं और फिर चेहरा धो लें। इस मिश्रण में वह सारे  इंग्रेडिएंट्स है, जो आपको गोरा बनाने में आपकी मदद करेंगे। आपकी स्किन चमकदार हो जाएगी। Aloe vera स्किन को डीप नरेश करता है।

3.  झुर्रियों को हटाने के लिए –

एक चम्मच एलोवेरा जेल में दो चम्मच बेसन मिलाकर एक  पैक बना लीजिए और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरा धो लें। इससे आप के एजिंग साइन बिल्कुल नहीं दिखेंगे।

4.  पिगमेंटेशन हटाने के लिए –

दो चम्मच एलोवेरा जेल मैं दो चुटकी चंदन पाउडर और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धो ले।

5.  स्किन टैनिंग को हटाने के लिए –

इसके लिए आपको ज्यादा इनग्रेडिएंट्स की जरूरत नहीं है। बस एलोवेरा जेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाइए और मिक्स करके चेहरे पर लगा ले।

यदि आप पूरे चेहरे पर नहीं लगाना चाहते हैं तो सिर्फ टैनिंग वाली जगह पर ही लगा सकते हैं। इसका लगातार प्रयोग करने से आपकी स्किन पहले जैसी हो जाएगी। 

6.  स्क्रबिंग करने के लिए –

एलोवेरा जेल में चीनी को पीसकर मिला लें और कुछ बूंदे नींबू के रस के डालें। और 2 मिनट हल्के हल्के हाथ से अपने चेहरे पर अप्लाई करें।

फिर चेहरा धो लें इससे आप की डेड स्किन निकल जाएगी। और चेहरा साइन करने लगेगा।

इस तरह आप जान ही गए होंगे कि Aloe vera हमारे स्किन और स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। एलोवेरा जेल स्किन पर लगाने से हमारी स्किन का पीएच लेवल मेंटेन होता है।

इसकी एक खास बात यह है। इसे ऑइली स्किन और ड्राई स्किन दोनों की प्रॉब्लम वाले अपनी स्किन में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दोनों समस्याओं को खत्म करके आपकी स्किन को हेल्दी और शाइनी रखेगा।

हर हफ्ते हमारे चेहरे पर एक नई स्किन आती है। जिसे हम  एक्सफोलिऐट होना कहते हैं। एलोवेरा जेल हमारी स्किन एक्सफोलिऐट करने में हमारी मदद करता है। और  इसे किसी भी  एज का व्यक्ति लगा सकता है।

इसे लगाने से बेहतरीन रिजल्ट आपके सामने आएंगे। पर याद रखें इसका उपयोग कुछ महीने आपको लगातार करना पड़ेगा तभी रिजल्ट बेहतरीन होंगे।

जैसे पढ़ाई में अच्छा रिजल्ट लाने के लिए लगातार मेहनत की जरूरत होती है। उसी तरह किसी भी काम को लगातार करने से ही सफलता मिलती है।

दोस्तों बाहर पैसा देकर जेल लाने की अपेक्षा यदि आपका प्लांट आप घर पर ही लगा ले तो परिणाम 100% ताजे और शुद्ध होंगे।

aloe vera side effects.

Aloe vera, Aloe vera uses के क्या नुकसान हैं?

दोस्तों एलोवेरा जेल के फायदे बहुत अधिक है। लेकिन किसी भी चीज का अधिक सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल जरूरत के हिसाब से ही करें। कहते हैं ना कि अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती है। यदि हम जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं तो वह हमारे शरीर को नुकसान ही पहुंचाता है।

1.  सबसे पहले तो मैं यह बताना चाहती हूं कि जो महिला गर्भवती हो वह एलोवेरा का जूस ना पिए।

2.  इसका ज्यादा सेवन करने से किडनी को भी नुकसान पहुंच सकता है।

3.  यह जूस दवाई का असर कम कर देता है। एलोवेरा जूस में  लैक्सेटिव नाम का एक तत्व होता है। यह तत्व दवाओं को शरीर में अवशोषित करने से रोकता है। इसलिए यदि किसी बीमारी के लिए यदि आप दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो एलोवेरा का सेवन बंद कर दें या बिना डॉक्टर की सलाह के ना लें।

4. इसे पीने से पोटेशियम का स्तर भी कम हो जाता है। जिससे दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है। ओर कमजोरी आने लगती है।

5.  इसमें  लैक्सेटिव  जैसे तत्व मौजूद होते हैं, इसलिये जिन्हें बहुत ज्यादा  गैस बनती है वह इसका सेवन कम करें।

दोस्तों मेरा एक छोटा सा प्रयास आप तक एलोवेरा के फायदे और नुकसान की जानकारी देने का है।

वैसे इस जेल के फायदे ज्यादा है और यह हानिकारक तब होगा जब आप इसका इस्तेमाल गलत तरीके से या जरूरत से ज्यादा करेंगे। अन्यथा यह स्किन और स्वास्थ्य के लिए एक दिव्य औषधि है। जिसका इस्तेमाल करके आप स्वस्थ और सुंदर रह सकते हैं। और इसका खर्च भी बहुत कम है। इसे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है, यदि इसका प्लांट घर पर ही लगा ले।

नई पोस्ट

Follow Us
Contact Us

आप का सुझाव एवं सहयोग हमारे लिये बहुमूल्य हैं।

इस मंच पर अपने विचार, ज्ञान, एवं अनुभव साझा करने के लिये यहॉं क्लिक करें।

Click Here

Lyrics in Life
क्या है?

          Lyrics in Life एक ऐसा मंच है। जहाँ पर हमारी कौशिस हे, कि ईश्वर ने प्रकृति के रुप में हमे जो वरदान दिया है, उसे स्वीकार्य करें और प्रकृति के विरुद्ध अपनी अंतहीन दौड़ खत्म कर एक स्वस्थ, दीर्धायु एवं प्राकृतिक जीवन का आनन्द लें।

      इस मंच पर अपने विचार, ज्ञान, एवं अनुभव साझा करें ताकी हम सब मिलकर एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकें।

Scroll to Top