ssssssssss_InPixio-Recovered2

EXAM TIME

Motivational and Easy Tips To Handle Exam Time Stress.

इन बातों पर अमल किया तो परीक्षा का तनाव छूमंतर

exam time

Exam Time stress को कैसे handle करें:-

Exam Time में  tension का होना एक स्वाभाविक क्रिया है। टेंशन होना भी चाहिए । यदि कोई टेंशन हमें कुछ अच्छा करनें के लिए प्रेरित कर रहा है, तो टेंशन होना हमेशा बुरा नही होता ।आप ये मान लीजिए exam नही होते तो आज में जो कर पर रही हूॅ, वो नही कर पाती।

 Exam time  हमें पढ़ने के लिए मजबूर करता है। हर सफलता के पीछे exam का ही श्रेय होता है । वह exam का दवाब ही होता है, जो हमें काम करना सिखाता है। Strong बनाता है, टाइम मेंनेज करना सिखाता है, पढनें से हमें नालेज मिलती है। आत्मविश्वास आता है, और लाईफ में सफल होने के लिये ये सब जरूरी है।

दोस्तों exam time थोड़ा टेंशन होना बहुत जरूरी है । पर यदि exam को हम सही तरीके से मेनेंज करें तो हम टेंशन फ्री होकर परीक्षा अच्छे से दे सकते है। आज में इसी विषय में कुछ बाते आपसे शेयर कर रही हॅू तो आइयें जानते है –

1. Exam आपका जीवन बदल देते है:-

आप यकीन नही करेंगे वो exam ही होते है जो आपको इतना strong बना देते है। वो आज भले ही आपकों बुरे लगते है पर बाद में आपकी पूरी लाईफ बदल देतें है।
परीक्षा को आप एक कड़वी दवा के रूप में देख सकते है । जिसे आप पीना तो पसंद नही करते, पर उसकों पिये बगैर आप बीमारी से छुटकारा नही पा सकते। इसलिए आज से मान लीजिए exam अच्छे होते है । चाहे तो लिखकर दीवार पर चिपका लीजिए । अंतर आपको जरूर दिखेगा।
 

2. Exam Time को एंजॉय कीजिए:-

Exam को टेंशन की तरह मत लीजिए परीक्षा के समय घंटो किताब में उलझे रहना सुबह अलार्म लगा कर जल्दी उठना, टी.वी. न देखना, घूमना फिरना इन सबकी कुर्बानी देकर पढ़ाई करना। लाईट जाने पर टार्च जलाकर पढ़ना। 

ये सब ऐसे पल होते है जो हमारी रोज की दिनचर्या से अलग होते है और इनका अपना अलग ही मजा होता है । इन्हें टेंशन के रूप में ना देखें बल्कि एंजॉय करें । आपका मन पढ़ाई में ज्यादा अच्छे से लगेगा ।

3. लक्ष्य की तरफ ध्यान दें (आपको अपना best efforts देना है।):-

यदि आपने पूरे साल पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान नही डाला हो तो सिर्फ exam time पढ़कर चमत्कार की अपेक्षा न करें। पर जो समय निकल गया उस पर ध्यान न देते हुए, बस ये देखे की अब आपके पास कितना समय बचा है। और उसी समय में आपकों अपने best efforts देने का प्रयास करना है। 

बस अब आप ये सोचना छोड़ दे कि, आपके साथ के बच्चे क्या पढ़ चुके होंगें। उनका कितना रिवीजन हो गया होगा। अब आपकों किसी से तुलना करनें की जरूरत नही है। बस अब अपने लक्ष्य को ध्यान पर रखकर अपना best efforts दीजिए। पर यदि बिना मेहनत किये हार मान लेगे तो उससे भी बुरी बात कोई नही होगी। बस आप मेहनत कीजिए बाकी सब ईश्वर पर छोड़ दीजिए।

4. समय की महत्ता समझें ( Time is Marks ):-

समय की कीमत को समझे इसे व्यर्थ मत होने दे। और exam time तो ये माने कि आपका एक एक पल कीमती है। समय को मैनेज कर के सभी विषयों का टाइम टेबल बना लें। हर विषय को इस तरह से विभाजित कीजिए कि आपके हर विषय की पूरी-पूरी तैयारी हो सकें।

गहरी सांस लीजिए और इत्मीनान से सोचिए कि आपको किस विषय को कितना टाइम देना है। कठिन विषय को सरल विषय के साथ पढ़ने का प्लान कीजिए। पिछले साल के पेपरों को हल करने के लिए वक्त जरूर निकालिये। दोस्तों Time सिर्फ Money ही नही Marks भी है। इसलिये इसे व्यर्थ गंवाना आपकी सबसे बड़ी भूल होगी।

5. पेरेंट्स की भावनाओं कों समझें:-

पढ़ने के लिए बच्चे को अपने माता पिता से डाॅट पड़ती है। हमारे माता पिता हमसे बहुत प्यार करते है। वो हमारे लिए चिंतित रहते है । वे चाहते है, हमारा बच्चा अभी मेहनत करे और आगे लाईफ से सुखी जीवन जीयें। और यही चिंता उन्हें आपकों डांटने के लिए मजबूर करती है। अपने माता पिता की भावनाओं की इज्जत करें। 

और माता पिता भी उन्हें ज्यादा प्रेशर न डालें अच्छे नंबर लाने के लिए। Exam time में उनका होंसला बढ़ाये और उन्हें ये यकीन दिलायें, कि जो भी हो हम हमेशा तुम्हारे साथ है। बच्चे भी अपना बेस्ट देने का प्रयास करें और उनका सम्मान करें। ये गांठ बांध ले, वो भले ही आपको डाटें फटकारे पर आप उनकी जान है।

6. दुनिया में अवसरों (opportunity) की कमी नहीं है :-

आज का समय 10-15 साल पहले के समय से अलग है। आज केरियर बनाने के ढेरों ऑप्शन है पहले के समय कुछ लिमिटेड ही काम थें। वर्तमान समय में कई काम ऐसे है, जिनका marks से कोई संबंध नही है।

 तो exam time आप घबराये न कि अच्छे नंबर नही आये तो मैं जीवन में कुछ नही कर पाऊंगा। पर आप मेहनत करने से न चूकें ।

कुछ ऐसे नाम में आपकों बता रही हूँ, जो पढ़ाई लिखाई के लिहाज से काफी सामान्य थें –
1. सुनिल भारती मित्तल -बैचलर ऑफ आर्टस् एण्ड सांईस (लुधियाना) फाउंडर ऑफ एयरटेल
2. कुॅवर सचदेव – बी.एस.सी. (Honor.) देहली फाउंडर ऑफ सु-कैम पावर सिस्टम लिमिटेड कंपनी ।
3. संजीव कपूर 4. विश्वनाथ आनंद 5.सुषंतसिंह राजपूत 6. प्रियंका चैपड़ा ।

मेरा कहने का यह मतलब है कि एक सामान्य स्टुडेंट हो कर भी आप लाईफ में कुछ बड़ा हासिल कर सकतेें है ।

आप अपनी क्षमता के हिसाब से काम करें और पाजीटिव सोच रखते हुए, ये सोचे जो होगा अच्छा होगा। और marks कम भी आते है तो सोचें भगवान ने आपके लिए कुछ और अच्छा सोच रखा होगा ।
दोस्तों बस मेरा आपसे यह कहना है कि आप exam में टाॅप कर पाए या नही, लेकिन यदि आप ईमानदारी से मेहनत करेंगें तो आप जिंदगी के इम्तिहान में निश्चित रूप से टॉप कर सकते है।

Exam time लाइफ का एक छोटा सा पार्ट हेै। बस best efforts से आप जो नंबर ला रहे है वो आपके लिए बेस्ट है। Exam time का अपना एक मजा है। इसे enjoy करिये और आगे बढ़ियें ।

  नई पोस्ट

Follow Us

Contact Us

Lyrics in Life 

क्या है?

          Lyrics in Life एक ऐसा मंच है। जहाँ पर हमारी कौशिस हे, कि ईश्वर ने प्रकृति के रुप में हमे जो वरदान दिया है, उसे स्वीकार्य करें और प्रकृति के विरुद्ध अपनी अंतहीन दौड़ खत्म कर एक स्वस्थ, दीर्धायु एवं प्राकृतिक जीवन का आनन्द लें।

      इस मंच पर अपने विचार, ज्ञान, एवं अनुभव साझा करें ताकी हम सब मिलकर एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकें।

Copyright © 2018 Lyricsinlife.com.   |     About us.     |    Privacy Policy.