Ayurveda image1

what are the Ayurveda, Vata dosha, Kapha dosha, Pitta dosha and Ayurveda treatment?

What is Ayurveda? – आयुर्वेद  का परिचय 

            आयुर्वेद विश्व  के सबसे पुरातन चिकित्सा विज्ञान मे से है। जिसमें Ayurveda, Vata dosha, Kapha dosha, Pitta dosha and Ayurveda treatment आदि के बारे में बताया गया है। लगभग 5000 वर्ष पूर्व भारतीय ऋषि मुनियो नें गहन मेडीटेशन और  आध्यात्मिक अभ्यास द्वारा मानव के शरीर विज्ञान, स्वास्थ एवं प्रकृति का अध्ययन किया और एक चिकित्सा पद्धति का विकास किया। जिसे आयुर्वेद के नाम से जाना गया।
Read More….

What is the Theory of Ayurveda? – आयुर्वेद का सिद्धांत

            मनुष्य जीवन शरीर, मन, इंद्रियों और आत्मा का संयोजन है। आयुर्वेद हमें यह बताता हे कि, यह सभी आपस में जुड़े हुए है। इनमें से किसी का भी असंतुलन हमें स्वास्थ्य विकार के रूप में देखने को मिलता है। अतः स्वस्थ रहने के होने के लिये उपचार, विचार, भावनाओं एवं शारीरिक क्रियाओं के बीच तालमेल होना जरूरी है। इन सभी के बीच तलमेल सही रखने का प्रयास अत्यंत आवश्यक हेता है, तभी आप स्वस्थ ओर दीर्धायु जीवन जी सकते है।
Read More….

What are the Vata dosha, Kapha dosha,  and Pitta dosha? – दोष

            आयुर्वेद के अनुसार सम्पूण प्रकृति पाँच तत्वो जल, पृथ्वी, आकाश, वायु एवं अग्नि से मिलकर बनी है। किसी भी पदार्थ मे एक या दो तत्व दूसरों से ज्यादा प्रतिशत में होते है। उसी के अनुसार उस पदार्थ की प्रकृति या गुण निर्धारित होता है।
Read More….

What is the Ayurveda treatment? – उपचार

            आयुर्वेद रोग का उपचार ही नही करता बल्कि यह हमें जीवन जीने का सुव्यवस्थित तरीका सिखाता हे, ताकि हमारा जीवन लम्बा और खुशहाल हो। आयुर्वेद का सिद्धान्त ही स्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थ्य की रक्षा तथा रोगी व्यक्ति की रोग से रक्षा है। 

            स्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिये,
Read More….

अन्त में

            वर्तमान समय की अस्त व्यस्त जीवनशैली मे परिवर्तन कर, आयुर्वेद के अनुसार भोजन एवं जीवनशैली में सरल परिवर्तनों द्वारा रोगों से दूर रहा जा सकता है। इसी उद्देश्य को ध्यन में रखते हुए, यहाँ पर आपके लिये बहुत सी उपयोगी जानकारी का संकलन है। जिनका उपयोग कर जीवन को स्वस्थ, दीर्धायु एवं संतुलित बनाया जा सकता है। Ayurveda, Vata dosha, Kapha dosha, Pitta dosha and Ayurveda treatment से सम्बंधित जानकारी आप यहाँ से ले सकते है।

Herbal medicines

ALOE VERA कितना फायदेमंद है स्वास्थ्य के लिए?

aloe vera Aloe vera uses -एलोवेरा  हमारी  स्किन, स्वास्थ और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद और गुणकारी है। आयुर्वेद में  तो एलोवेरा को सदियों से एक दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है।   ayurved-text-leaf  

नई पोस्ट

Follow Us
Contact Us

आप का सुझाव एवं सहयोग हमारे लिये बहुमूल्य हैं।

इस मंच पर अपने विचार, ज्ञान, एवं अनुभव साझा करने के लिये यहॉं क्लिक करें।

Click Here

Lyrics in Life
क्या है?

          Lyrics in Life एक ऐसा मंच है। जहाँ पर हमारी कौशिस हे, कि ईश्वर ने प्रकृति के रुप में हमे जो वरदान दिया है, उसे स्वीकार्य करें और प्रकृति के विरुद्ध अपनी अंतहीन दौड़ खत्म कर एक स्वस्थ, दीर्धायु एवं प्राकृतिक जीवन का आनन्द लें।

      इस मंच पर अपने विचार, ज्ञान, एवं अनुभव साझा करें ताकी हम सब मिलकर एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकें।

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
Scroll to Top