Motivational quotes about life सुखी जीवन का रहस्य – सकारात्मक सोच

The Secrete of Happy and Peaceful Life –
Positive Thinking-

              हमारे जीवन में विचारों का महात्वपूर्ण स्थान है। हमारे विचारों से ही हमारे आस पास का वातावरण निर्मित होता है। अगर हमें  हमारी वर्तमान परिस्थिती में परिवर्तन करना हे या अपने माहोल में परिवर्तन करना हे, तो हमें शुरूआत विचारों से ही करना होगी। क्योकि मान्यता हे कि आपका वर्तमान जीवन आपके विचारों की ही देन है। यदि आपमें नेगेटिव विचार, पॅजिटिव विचारों से ज्यादा प्रबल हैं, तो आपका जीवन नकारात्मक एवं अवनती की ओर अग्रसर होगा। अगर आपके विचारों में पॅजिटिव विचार, आपके नेगेटिव विचारों से प्रबल हे, तो आपका जीवन सकारात्मक एवं प्रगतिशील होगा। 

                   यह वेज्ञानिक रूप से साबित हो चुका हे, कि हमारे सकारात्मक विचार, नकारात्मक विचारों की तुलना में बहुत शक्तिशाली होते है। इसलिये अगर हम अपने विचारों को सकारात्मक कर सकें तो हम अपने जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन ला सकते है। आब सवाल आता हे, विचारों को कैसे बदला जा सकता है?

                विचार भी संक्रामक होते है, जैसे यदि आप आशावादी और खुशमिजाज व्यक्तियों के साथ रहेंगे, तो कुछ ही समय में आप भी अपने अंदर आत्मविश्वास एवं खुशी का संचार महसूस करेंगे। इसी प्रकार निराश एवं दुखी व्यक्तियों के साथ रहने पर आप भी निराशा में डूबने लगेंगे। इसीलिये संत कबीर जी ने कहा है-

कबीरा संगत साधू की, ज्यों गंधी का बास।
जो कुछ गंधी दे नहीं, तो भी बास सुवास।।

                    कबीर दास जी कह रहे है, कि अच्छे व्यक्ति का साथ उसी प्रकार हे जैसे इत्र बेचने वाले के पास रहें तो अगर वह कुछ भी न दे, तो भी आपको इत्र सुगंध तो मिल ही जाती है।  परंतु आज के समय में अच्छी संगत और अच्छे लोग मिलना कठिन हो गया है, तो आप सकारात्मक साहित्य एवं मीडिया का सहारा भी ले सकते है। आज के समय में हम शरीर के पोषण का तो पूरा ख्याल रखते है, परंतु मन के पोषण को पूरी तरह से नजर अंदाज करते है। मन को भी पोषण देना उतना ही जरूरी हे, जितना की तन को। वरना धीरे धीरे मन मुरझाता जायेगा ओर नेगेटिविटि से भरता जायेगा।

                     बहुत ही आसानी से हम इस परिस्थिती से बच सकते है। हमारा विश्वास हे और वैज्ञानिक शोधों से भी सिद्ध हो चुका है, कि यदि आप प्रति दिन कुछ समय पॅजिटिव साहित्य पढ़ते हें, सुनते हे या पॅजिटिव माहोल में रहते है। तो हमारे शरीर में Serotonin, Endorphins, Dapamine ओर Ghrelin आदि हार्मोन्स का स्त्राव होता है, और ये हार्मोन्स हमें तनाव से मुक्ति दिलाते हे, आनंद का अनुभव कराते है। जिससे हमारा मन धीरे-धीरे स्वस्थ और प्रसन्न रहने लगता है। ओर इसका प्रभाव हमारे जीवन में भी दिखायी देता है। 

                       इन्ही विचारों के साथ हमनें यहाँ पॅजेटिव विचारों को बढ़ाने वाले लेखों, कहानियों, घटनाओं एवं महापुरूषों के कथनों का संकलन किया है। जो निश्चित ही आपके मन लिये औषधि का काम करेंगे। यहाँ आप रोज नये शुभकामनां संदेश कोट्स पायेंगे, जिन्हे आप अपने प्रियजन के साथ शेयर कर सकते है। ताकि उनके दिन की शुरूआत भी एक सकारात्मक विचार के साथ हो।

MOTIVATIONAL QUOTES ABOUT LIFE, IMAGE MESSAGES, Hindi Suvichar, Aaj ka Suvichar for whatsapp


‘‘हम सब में समान प्रतिभा नहीं है । लेकिन हम सब के लिए समान अवसर है हमारी प्रतिभा को विकसित करने के लिए ।’’ 
Dr. A.P.J. Abdul Kalam 

************
whatsapp, Facebook, instagram आदि पर शेयर करने के लिये MOTIVATIONAL QUOTES ABOUT LIFE free download करें।


‘‘जैसे जैसे हम ध्यान करते हैं, हमारी समझ बढ़ती जाती है। हम यह बेहतर समझ पाते हैं कि हम क्या हैं और हमें क्या होना चाहिए। ध्यान वह साधन है जो हमें इस अनन्त यात्रा पर ले जाता है।’’ - दाजी

************
whatsapp, Facebook, instagram आदि पर शेयर करने के लिये MOTIVATIONAL QUOTES ABOUT LIFE free download करें।


छोटे छोटे रोज के सुधार आश्चर्यजनक परिणाम की तरफ ले जाते हैं।

************
whatsapp, Facebook, instagram आदि पर शेयर करने के लिये MOTIVATIONAL QUOTES ABOUT LIFE free download करें।

  नई पोस्ट

Whatsapp, Facebook, instagram आदि पर शेयर करने के लिये MOTIVATIONAL QUOTES ABOUT LIFE free download करें।

Follow Us

Contact Us

Lyrics in Life 

क्या है?

          Lyrics in Life एक ऐसा मंच है। जहाँ पर हमारी कौशिस हे, कि ईश्वर ने प्रकृति के रुप में हमे जो वरदान दिया है, उसे स्वीकार्य करें और प्रकृति के विरुद्ध अपनी अंतहीन दौड़ खत्म कर एक स्वस्थ, दीर्धायु एवं प्राकृतिक जीवन का आनन्द लें।

      इस मंच पर अपने विचार, ज्ञान, एवं अनुभव साझा करें ताकी हम सब मिलकर एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकें।

Copyright © 2018 Lyricsinlife.com.   |     About us.     |    Privacy Policy.