ssssssssss_InPixio-Recovered2

स्किन केयर

ग्रीष्म ऋतु ( Summer Season ) में कैसे करें स्किन केयर

स्किन केयर

ग्रीष्म ऋतु ( Summer Season )  में स्किन केयर के कुछ टिप्स

हाय दोस्तों गर्मी की चिलचिलाती धूप अब अपने चरम सीमा पर है। जैसे गर्मी में स्वस्थ रहने के लिए उचित खानपान और देखरेख की जरूरत होती है। उसी तरह गर्मियों के समय अपनी स्किन केयर बहुत जरूरी है। 

इस मौसम में तेज धूप के कारण और पसीना, धूल, मिट्टी, पॉल्यूशन के कारण अच्छे अच्छों की त्वचा कई बीमारियों का शिकार हो जाती है। इस मौसम में स्किन को ना केवल सनबर्न का खतरा होता है, बल्कि कई तरह के इंफेक्शन होने जैसे कि चेहरे में झाइयां, चकते, एलर्जी, पिंपल्स और घमोरियां आदि होने का खतरा बना रहता है।

इस मौसम में त्वचा यदि अच्छी तरह से साफ ना हो तो जो ऑयल हमारी स्वेद ग्रंथि के माध्यम से बाहर निकलने वाला होता है। वह सही ढंग से निकल नहीं पाता और तेल के बाहर नहीं निकलने पर हमारा चेहरा कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। 

दोस्तों यदि गर्मी में आपको अपनी स्किन की चमक और ग्लो बनाए रखना है और अपनी स्किन को अनेक बीमारियों से बचाए रखना है। तो आपको कुछ  आसान घरेलू टिप्स दे रही हूं जिसकी मदद से आप स्किन केयर काफी आसनी से कर सकते है।

1. चेहरे की सफाई- 

गर्मी में चेहरे की स्किन केयर, सफाई सबसे ज्यादा जरूरी है। इस मौसम में चेहरे को दिन में दो-तीन बार वॉश जरूर करें। चाहे तो आप अपने फेस के अकॉर्डिंग कोई भी फेसवॉश यूज़ कर सकते हैं। क्लींजर की सहायता से भी चेहरा साफ कर सकते हैं।

2. प्रति दिन मसाज करें-

हमारे स्किन में जो मृत कोशिकाएँ या डेड कोशिकाएँ होती हैं। उसके कारण हमारे शरीर में रक्त संचार सही ढंग से नहीं हो पाता है। इसलिए 5 मिनट चेहरे की मसाज प्रतिदिन करने की आदत डालें। 

कोई भी तेल या क्रीम से मसाज कर सकते हैं, जो आपके चेहरे को सूट करता हो। ऐसा करने से रक्त संचार बढ़ जाएगा और चेहरे में कई तरह की बीमारियों की संभावना कम हो जाएगी। यह स्किन केयर का बहुत जरुरी पार्ट है।

3. टोनर करें-

चेहरे पर टोनर जरूर करें। मार्केट से टोनर लेने की अपेक्षा मैं आपको घर पर ही टोनर बनाने की एक आसान रेसिपी बता रही हूँ। 

एक चीज है जो गर्मी में अधिकतर सभी घरों में उपलब्ध होती है, वह है खीरा। इसे हम स्किन केयर के लिए चेहरे पर यूज  कर सकते हैं। जो आप की स्किन को हाइड्रेट करेगा और साथ ही साथ यह आपकी स्किन के पोर को लॉक करता है जिससे स्किन डस्ट से बची रहती है। और यह आपकी स्किन को आयल फ्री भी रखता है। 

गुलाब जल भी स्किन केयर के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह एक नेचुरल टोनर का काम करता है।

4. स्क्रब करें-  

कम से कम सप्ताह में एक बार स्क्रब जरूर करें।यह स्किन केयर के लिए बहुत जरुरी होता है। इससे आपके चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है और आपकी स्किन ग्लो करने लगती है। स्क्रब भी आप घर पर ही बना सकते हैं। 

एक चम्मच नारियल तेल मे थोड़ी सी शुगर डाल ले और धीरे-धीरे इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें या टमाटर के दो पीस कर  ले और एक चम्मच सूजी (रवा) कटोरी में रख लें और इसे टमाटर के टुकड़ों पर लगा कर धीरे धीरे फेस पर यूज करें।

 यह सामग्री सभी घरों में मौजूद रहती है। इससे आप एक्स्ट्रा खर्च से भी बचे रहेंगे और बाजार के केमिकल वाले स्क्रब से भी। रात को सोने से पहले मेकअप हटाने के लिए स्क्रब बहुत अच्छा तरीका है।

5.  मॉइश्चराइज करें-  

गर्मियों के मौसम में स्किन केयर  के लिए क्रीम की जगह मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। और ऐसा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें जिसका एसपीएफ ज्यादा हो। इससे आपकी स्किन पर टैनिंग नहीं होती और स्किन पर ऑयल भी नहीं रहता है।

 मौसम सर्दियों का हो या गर्मियों का जो आपके चेहरे को सूट करता हो वही मॉइश्चराइजर यूज़ करना चाहिए।

6. सनस्क्रीन क्रीम लगाएं-  

आजकल की व्यस्त लाइफ में धूप में निकले बिना काम संभव नहीं है। इस कारण स्किन केयर बहुत आवश्यक हो जाता है। 

इसलिए धूप में निकलने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन फेस पर जरूर यूज करें। ताकि सूरज की किरणे आपके चेहरे को डैमेज ना कर सके। सूरज की वजह से जो प्रॉब्लम होती है, उससे आप बचे रहेंगे। 

धूप से आने के 15-20 मिनट बाद चेहरे पर गुलाब जल लगाए। इससे आपके चेहरे को काफी ठंडक मिलेगी। आइस क्यूब भी चेहरे पर लगा सकते हैं। पर याद रखें धूप से आने के तुरंत बाद बर्फ यूज ना करें। यह इंसटैंटली आपकी स्किन को तरोताजा और फ्रेश बनाने का बेहतरीन उपाय है।

गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल कैसे करें? 

जिनकी स्किन ऑयली होती है। उन्हें गर्मियों में खास स्किन केयर की जरूरत होती है। गर्मियों में पसीने के कारण स्किन चिपचिपी हो जाती है और इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। 

आज मैं कुछ टिप्स बताऊंगी जिससे आपके चेहरे का ऑयल रिमूव हो जाएगा।

  1. चेहरे को ठंडे पानी से दिन में दो-तीन बार वॉश जरूर करें।
  2. ऑयली और स्पाइसी खाने से बचें।
  3. धूप में बाहर निकलें तो अपने पास पानी जरूर रखें और थोड़ी थोड़ी देर में पानी जरूर पियें। इस मौसम में हमारा शरीर डिहाइड्रेट होता रहता है। पसीना बहुत आता है। इससे शरीर में पानी की मात्रा कम ना हो इसके लिए पानी पीते रहें।
  4. नींद सबके लिए पर्याप्त होनी जरूरी है। 
  5. गर्मी में मेकअप कम ही करें और ज्यादा जरूरी हो तो घर पर वापस आने के बाद मेकअप अच्छी तरह से निकाल लें।
  6. शहद और सेव आपकी स्किन का  एक्स्ट्रा ऑयल रिमूव करता है। एप्पल को मिक्सर में ग्राइंड करलें और इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिला लें।  इस पेस्ट को 10 मिनट चेहरे पर लगाकर वॉश कर लें। इससे आपकी स्किन का ऑयल रिमूव हो जाता है।
  7. गर्मियों में एलोवेरा जेल एक बेहतर उपाय है। यह आपके चेहरे को गर्मियों में होने वाली बहुत सी बीमारियों से बचा कर रखता है। यदि इस का पौधा आपके घर पर लगा हो तो फ्रेश ही यूज करें अन्यथा यह मार्केट में भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

 सनबर्न हो जाए तो स्किन केयर कैसे करें?

  1. यदि आपको सनबर्न हो गया है। तो आइस क्यूब से इफेक्टेड जगह पर हल्के से मसाज करना इस का सबसे बेहतरीन उपाय है। आप टमाटर के रस से बने आइस क्यूब को भी इस्तेमाल कर मसाज कर सकते हैं।
  2. तरबूज का रस और गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर या जहां आपको सन बर्न हुआ है। वहां 10 मिनट लगाइए और साफ ठंडे पानी से धो लीजिए इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी
  3. कम से कम सप्ताह में एक बार फेस पैक जरूर लगाएं।  इसे भी आप घर की सामग्रियों से बना कर लगा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी, चंदन, हल्दी एलोवेरा जेल, या नीम फेस पैक जो आपके चेहरे को सूट करता हो उसका उपयोग करें।

तो दोस्तों यदि आप गर्मियों का मुकाबला हंसकर करना चाहते हो तो स्किन केयर के लिए इन टिप्स पर जरूर ध्यान दें। आप की गर्मियां यू हँस कर गुजर जाएंगी कि आपको पता भी नहीं चलेगा और आपको तारीफ भी बहुत मिलेगी।

  नई पोस्ट

Follow Us

Contact Us

Lyrics in Life 

क्या है?

          Lyrics in Life एक ऐसा मंच है। जहाँ पर हमारी कोशिश हे, कि ईश्वर ने प्रकृति के रुप में हमे जो वरदान दिया है, उसे स्वीकार करें और प्रकृति के विरुद्ध अपनी अंतहीन दौड़ खत्म कर एक स्वस्थ, दीर्धायु एवं प्राकृतिक जीवन का आनन्द लें।

      इस मंच पर अपने विचार, ज्ञान, एवं अनुभव साझा करें ताकी हम सब मिलकर एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकें।

Copyright © 2018 Lyricsinlife.com.   |     About us.     |    Privacy Policy.