ssssssssss_InPixio-Recovered2

Turmeric benefits, Turmeric uses and Haldi ke fayade

क्या सुबह खाली पेट हल्दी मिलाकर पानी पीना अधिक फायदे मंद होता है?

Turmeric benefits, Turmeric uses and Haldi ke fayade

हाँ सुबह खाली पेट हल्दी मिलाकर पानी पीना अधिक फायदे मंद होता है।

(Turmeric benefits, Turmeric uses and Haldi ke fayade)

सुबह खाली पेट हल्दी मिलाकर पानी पीने से हैरान कर देने वाले फायदे है दोस्तो, मै आज आपको बताती हूँ कि, हल्दी वाला पानी पीने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे होते है। इसे कैसे और कब पीना चाहिए और इसे लेते वक्त किन-किन बातो का ख्याल रखना चाहिये। ताकि आप इसका पूरा फायदा ले सके। 

सबसे पहले हल्दी वाला पानी बनाते केसे है। ये में आपको बताती हूँ।

पानी बनाने के लिये सामग्री:-
(1) 1 गिलास पानी
(2) 1/2 चम्मच हल्दी
(3) 1 चम्मच शहद

बनाने की विधि :-
पानी को अच्छा तेज गर्म कर ले और उसमें हल्दी मिलालें पानी थोड़ा ठंडा होने पर उसमें शहद मिला लेना है। ये बन गया हमारा हल्दी वाला पानी। वैसे हम इस पानी को किसी भी समय उपयोग कर सकते है। पर सुबह खाली पेट पीनेसे चैकाने वाले फायदे हमको देखने को मिलेगे। (Turmeric benefits, Turmeric uses and Haldi ke fayade)

दिल को रखता है स्वस्थ:-
नसों में खूून के जमाव के कारण ही हार्ट अटैक की संभावना होती है। हल्दी वाला पानी हमारी नसों में खून को जमने नही देता और खून को साफ रखने का काम भी करता है।

वजन को करे कम :-
यदि मोटापे को कम करने के लिये आप एक्सरसाइज, डाइट कंट्रोल और कई तरह की दवाईयों का सेवन कर चुके है और फिर भी यदि आपका वजन कम नही हो रहा है, तो आप हल्दी वाले पानी में शहद और नींबू का रस भी मिला लें यह पानी आपकी मोटापे को कम करने की मनोकामना पूरी करेगा। और इसका सेवन सुबह खाली पेट करेंगे तो आपको चैकाने वाला फायदा मिलेगा। यह आपकी अतिरिक्त चर्बी को हटाने में एक कारगर नुस्खा है।

पाचन शाक्ति को करे दुरूस्त:-
पाचन शाक्ति को दुरूस्त और बरकार रखने के लिये हल्दी वाला पानी एक औषधी का काम करता है। यह बात कई शोधों से साबित हुई है, कि हल्दी वाला पानी पीने से पित्त ज्यादा बनता है जिससे आपका खाना आसानी से पच जाता है। और यदि पाचन शाक्ति सही हो तो पेट से संबधी सभी बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। क्योंकि पाचन तंत्र खराब होने से ही हम अनेकों रोगों के जाल में फंस जाते है। यदि हमें स्वस्थ रहना है तो इस पानी का इस्तेमान जरूर करें।

कैंसर से बचाव:-
हल्दी वाला पानी पीकर हम कैंसर जेसी बीमारी से बच सकते है। और यदि किसी को कैंसर हो तो यह उसे बढ़ने से रोकता है। और कुछ शौध के अनुसार कैंसर के मरीज के लिये हल्दी वाले दूध से ज्यादा फायदेमंद होता है।

 मधुमेह से छुटकारा :-
यह एक घातक बीमारी मानी जाती है। डायबिटीज के मरीज को इसका सेवन शहद के बगैर करना चाहिए। इसके सेवन से शुगर कट्रोल में रहती है। और माना गया है कि इसको लगातार सेवन करने से डायबिटीज खत्म हो जाती हैै।
गठिया से दिलाये निजात :-
हल्दी के पानी में एन्टी-इन्फ्लामेटरी प्रापर्टी पाई जाती है जो गठिया के रोग में बहुत फायदेमंद मानी जाती है। इस में एन्टी-ऑक्डेसीडेन्ट प्रापर्टि भी पाई जाती है, जो हमारे शरीर में होने वाले गठिया रोग को खत्म कर देती है। यदि आप इस रोग से निजात पाना चाहते है, एक निरोग जीवन जीना चाहते है तो इस पानी को अवश्य अपनी डाइट में शामिल करें।

शरीर की सूजन को करे कम:-
हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है यह सूजन कम करने में कारगर है। यह सूजन और जोड़ो के दर्द के लिये दवाई से भी बहतरीन काम करता है। इसका कोई साइड डिफेक्ट भी नही है।

मोटाबोलीज्म स्ट्रांग करे:-
हल्दी मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देती है और तेज मेटाबोलिज्म से हमारा शरीर सुखी और स्वस्थ रहता है। 

महिलाओं को होेने वाली समस्या से निजात:-
महिलाओं को मासिक धर्म में होेने वाली सभी समस्याओं से हल्दी वाला पानी आराम दिला सकता है। हल्दी में होने वाले न्यूट्रीसियन्स इस परेशानी को दूर करते है। 

कब्ज की समस्या से छुटकारा:-
यदि आप तरह-तरह की दवाईयों और चूरनों के बाद भी कब्ज की समस्या से छुटकारा नही पा सके है तो दोस्तो मेरा कहना माने और रोज सुबह उठ कर खाली पेट एक गिलास हल्दी वाला पानी पिये। कितनी भी पुरानी कब्ज की समस्या होगी आप उससे छुटकारा पा सकेगे। आपका पेट खुल कर साफ होगा। और आप एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकेंगे। (Turmeric benefits, Turmeric uses and Haldi ke fayade)

कील मुहासों से दिलाये छुटकारा:-
आप को मालूम होगा कि हल्दी बहुत एन्टीसेप्टिक और ऐन्टी वैक्टीरियल गुण वाली औषधि है। हल्दी के लगातार सेवन से आप कील मुहासे और चेहरे से संबंधित सभी रोगों से छुटकारा पा सकते हैं। 

तनाव कम करे:-
तनाव और स्ट्रेस को आप बिना दवाई के खत्म करना चाहते है तो दो तीन दिन हल्दी वाले पानी का सेवन करके देखें फर्क आपको खुद समझ मे आ जायेगा। (Turmeric benefits, Turmeric uses and Haldi ke fayade)

  नई पोस्ट

Follow Us

Contact Us

Lyrics in Life 

क्या है?

          Lyrics in Life एक ऐसा मंच है। जहाँ पर हमारी कौशिस हे, कि ईश्वर ने प्रकृति के रुप में हमे जो वरदान दिया है, उसे स्वीकार्य करें और प्रकृति के विरुद्ध अपनी अंतहीन दौड़ खत्म कर एक स्वस्थ, दीर्धायु एवं प्राकृतिक जीवन का आनन्द लें।

      इस मंच पर अपने विचार, ज्ञान, एवं अनुभव साझा करें ताकी हम सब मिलकर एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकें।

Copyright © 2018 Lyricsinlife.com.   |     About us.     |    Privacy Policy.